Band Sim Chalu Kaise Kare
idea,Jio,Vodafone,Aircel,Reliance,TATA Docomo , Uninor,BSNL,Aircel ya kisi bhi band sim ko chalu kaise kare.sim band kyo ho jata hai ore band sim ko chalu kaise kare.kya aapaka sim card bhi band ho gaya hai ore aap us band sim ko chalu karana chahate hai.to aap sahi post pad rahe ho.is post me aapako band sim chalu karane ki puri jankari mil jayegi.isake liye is post ko dhyan se pdhiye.
Band Sim Chalu Kaise Kare
 Bahutselog yese hai,jinake pas 2 se jada sim card hoti hai.ore mobile me to 1 ya 2 hi sim card chala skate hai.to extra sim card ko kai nikal kar rakh dete  hai.ore us sim card ko kai dino tak use bhi nahi karate.yese me sim card atomatic band ho jaye hai.

Grace Period Kya Hai (band Sim Chalu) 

idea,Jio,Vodafone,Aircel,Reliance,TATA Docomo , Uninor,BSNL,Aircel,crom ye sari bharatiy telecom companiya T.R.A.I.(telecom Regulatory Authority Of India) ke anusar apana kam karati hai.agar niyam todoge to sim card band ho jayegi terms and condition is tarah hai.

"Prepaid sim card ko user 90 days take use nahi karega to us sim card ko band kar diya jayega"sim band hone ke bad sim card ko fir se chalu(reactivet) karane ke liye 15 dino ka samay diya jayega.isi 15 dino ke samay ko grace period kahate hai.in 15 dino me user sim card reactivet nahi karata hai to us number ki SMS,callertune,outgoing incoming call jaisi sewaye band ho jati hai ore sim ko puri tarah se band kiya jata hai.fir wo sim card aapake koi kam ka nahi rahega.

Sim card band hone ke bad company usi number ki new sim card banakar market me lati hai.fir koi bhi us sim card(number) ko document dekar apane name par registere kar dega.ab purana sim card(number) owner kitani bhi kosish kare use wo number nahi milega.

Sim ko Band Hone Se Kaise Bachaye(Grace Period Se Kaise Bache)

Bahut se log yese hai jo sim card ko mobile me to laga rakhate hai.par use use nahi karate.matlab sim se SMS,call,internet nahi chalate.jise company ko samaz nahi aata aap sim ko use kate ho ya nahi.ore company sim ko band kar deti hai.graceperiod se bachana hai to

1- aapako har mouth me ek bar sim card ko use karana hoga.jaise koi outgoing incoming call,sms,internet chalana hoga.jise company ko pata chal Jayega aap sim card use karate ho.

2- Har mouth koi chota reacharge karna hoga.jaise Rs.35 ya other koi.jis sim card me Rs.20 se Jada balance chota hai.yese sim card ko company band nahi karati.

3- Agar aap sim ko har mouth use nahi kar sakate ore koi reacharge bhi nahi kar sakate to apana sim(number) Jio me port kar de.kyoki Jio me har mouth reacharge nahi karoge ore sim ko use nahi karoge to bhi aapaka sim(number) band nahi hoga.bas sim mobile me lagakar rakho.

Band Sim Ko Chalu Kaise Kare?

Aapane sim card ko kai dino take use nahi kiya hai to samz lijiye sim card grace period me hai.ya fir grace period bhi nikal chuka hai.agar aapaka sim grace period me hai to aap toll free number 198 par call karake sim reactivation ki request kar skate ho. customer aapako koi chota recharge karane ke liye kahega.reacharge successful ho gaya to aapaka band sim chalu ho jayega.grace period nikal chuka hat to.

1- Jisake nam sim(number) register hai.usake document lekar kisi najdiki store/office par jaye.jaha sim multi ho.sat me wo wyakti bhi hona jaruri hai.
2- Ab office employee ko bataiye hamata sim card(number) is tarah se band ho chuka hai.ab hame usi number ki dusari sim leni hai.
3. Ab wo siatem me check karega us number ko kisi ore ne register to nahi kiya.kisi ne us number ko buy kiya to aapako wah number nahi milega.number ko abhi tak kisi ne buy nahi kiya to wo number aapako 100% mil jayega.
4- Ab wo aapse document ke bare me puchhega to use document de digiye.
5- Ab usi wyakti ke anguli se ya fir aakho se online verification kiya jayega jisake naam sim(number) tha.
6- Verification successful hone ke bad aapako ek new sim card diya jayega jisake number wahi hoga Jo sim band ho gaya tha.

Band Sim (Chalu Sadharanta Phuchhe Janewale Sawal)

Q.1- Sim ko 90 day take use nahi karege to sim band ho jauegi.agar me 45 day me ek bar sim use karu to sim band hogi kya.

Ans- Nahi hogi.45 day me koi chota pack buy karake 1-2 call,sms kar skate ho.ya fir 1 day pack buy karake internet chala skate ho.jise company ko lagega aap sim use karate ho ore wo aapaka sim card band bhi nahi karegi.

Q.2 Me apane sim me 90 day tak koibhi recharge na karu to kya hoga.

Ans- aapaka sim grace period me chala jayega.jise sim ki sari service band ho jayegi.fir bhi 15 day tak aap koi action nahi lege to sim hamesha ke liye band ho jayega.

Q3. Mera sim 3 mouth pahale band ho Chuka hai.ab me us number par call karta hu to kai ore lag jata hai.kya muze wo number fir se mil jayega.

Ans- No.aapane sim use nahi kiya so band ho gaya.ab wo number kisi ore ke naam register ho chuka hai.

Q4.Mere sim ko band hokar 6-7 mouth ho chuke hai.me us number par call karta hu to rong number batata hai.kya muze wo number mil sakata hai.

Ans- Yes.ho sakata hai us number ko abhitak kisi ne buy na kiya ho.aap store/office par visit kare.wahi sari jankari mil jayegi.

To friends,band sim chalu kaise kare,sim automatic band kyo hota hai.sim band na ho isake liye kya kare,sim reactivet kaise kare in sabhi sawaloke jawab aapaka is post me mil gaye hoge.fir bhi aapake dimag me koi sawal ho to comment me puchh lena.

Band sim chalu kaise kare ye post aapako achha laga? are wah...! ise abhi apane friends  ke sath social media par share kade.